आईजीपी मनीष अग्रवाल का कार्यकाल पूरा, मेघना यादव ने संभाला कार्यभार

Kranti Bhaskar - Daman News, Silvassa News, Vapi News and Valsad News | आईजीपी मनीष अग्रवाल का कार्यकाल पूरा, मेघना यादव ने संभाला कार्यभार image 2
सिलवासा : संघ प्रदेश दमण-दीव, दादरा एवं नगर हवेली के पुलिस महानिरीक्षक मनीष कुमार अग्रवाल का कार्यकाल पूरा होने पर उन्होंने अपना कार्यभार ८ जुलाई को वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मेघना यादव को सौंपा है. अब मेघना यादव ने दोनों संघ प्रदेशों की आईजीपी का कार्यभार संभाला है जबकि मनीष अग्रवाल को रिलीव कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार मनीष कुमार अग्रवाल ने फरवरी-२०१४ में अपना कार्यभार संघ प्रदेश में संभाला था. आईजीपी के रूप में मनीष अग्रवाल का कार्यकाल काफी यादगार रहेगा. उनका कार्यकाल गैर विवादास्पद भी रहा है.
उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान पुलिस व्यवस्था को सुढृढ़ करने, पुलिस विभाग को आधुनिकीकरण करने में जहां अथक प्रयास किया वहीं कोस्टल सिक्युरिटी फेस-२ में नया पोस्ट लाने, रिक्त पदों पर पारदर्शिता के साथ भर्ती करने, समय पर पदोन्नति, डिस्ट्रिक्ट फॉरेंसिक मोबाइल यूनिट, न्यू डॉग स्क्वायड, बॉम डिस्पोजल स्क्वायड सहित अन्य कार्यों में उपलब्धियां भी हासिल हुई है. मनीष अग्रवाल के मार्गदर्शन में कार्य के दौरान दानह पुलिस विभाग को आईएसओ सर्टिफिकेशन मिला है जबकि दमण पुलिस को ऑपरेशन मुस्कान एवं ऑपरेशन स्माईल के लिए होम मीनिस्टर ट्रॉफी भी मिला है. पिछले ५ फरवरी-२०१६ को वणांकबारा में पुलिस स्टेशन का उद्घाटन भी गृहमंत्री द्वारा उनके कार्यकाल के दौरान किया गया था.
इसके साथ ही पुलिस कर्मियों के लिए पुलिस कल्याणकारी बीमा योजना भी शुरू किया गया. इसके अलावा मनीष अग्रवाल के सराहनीय एवं उल्लेखनीय सेवाओं के लिए उन्हें प्रेसिडेंट पुलिस मेडल से भी वर्ष २०१४ के स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया गया था. इसके अलावा दमण-दीव तथा दादरा नगर हवेली के फायर डिपार्टमेंट में भी उनके मार्गदर्शन में कई उल्लेखनीय कार्य हुये है. खानवेल में नया फायर स्टेशन शुरू किया गया साथ ही भीमपोर में फायर स्टेशन को भी मंजूरी दी गयी. आईजीपी मनीष अग्रवाल ने आईआरबीएन के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है तथा इंस्पेक्टरों का प्रमोशन भी किया गया. इस संबंध में मनीष अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने तीन प्रशासकों के साथ कार्य किया है. उनके इस कार्यकाल के दौरान प्रशासक एवं उनकी टीम का सहयोग मिला साथ ही एसपी, एसडीपीओ, इंस्पेक्टरों का भी भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ. उन्होंने प्रशासक विक्रम देव दत्त का भी आभार माना है.