आसमां से बरसे अंगारे

21
44 डिग्री पहुंचा तापमापी पारा, गर्म हवाआें का कहर
जोधपुर। मारवाड़ में भीषण गर्मी का दौर जारी हो गया है। यहां दोपहर में अब सूर्यदेव आग बरसाने लग गए है। गर्म हवाआें के कहर के कारण दोपहर में सडक़े सूनी नजर आ रही है। शहरवासी अब दोपहर की बजाय सुबह शाम घर से बाहर निकलने लग गए है।
अप्रैल का महीना समाप्ति की आेर है। इसके साथ यहां अब तेज गर्मी लोगों को सताने लग गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्सों में बने उच्च वायुदाब क्षेत्र और पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं के कारण पारे में बढ़ोतरी हुई है जिसके कारण अब प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्सों को छोडक़र शेष इलाकों में लू का दौर शुरू हो गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले एक दो दिन गर्मी के तीखे तेवरों से राहत मिलने के आसार फिलहाल नहीं है। दिन में गर्मी के कहर के चलते सूर्योस्त के बाद भी शहरवासियों को गर्म हवा के थपेड़ों से शहरवासी बेहाल हो रहे है। शनिवार को सुबह से ही गर्म हवाआें का चलना शुरू हो गया। सुबह दस बजे के बाद घरों से निकले लोग हाथ-मुंह अच्छी तरह ढंककर बाहर निकले लेकिन गर्मी से बच नहीं पाए। भीषण गर्मी के चलते दोपहर में सडक़ें सूनी हो गई। बाजार में दुकानदार ग्राहकों को तरस गए। दोपहर स्कूल से लौटे बच्चों को भी परेशानी हुई। गर्मी के चलते पर्यटन स्थल भी सूने रहे। पर्यटन स्थलों पर गिनती के ही पर्यटक पहुंचे। शनिवार को जोधपुर में दोपहर में तापमापी पारा 44 डिग्री पहुंच गया।
अस्पतालों में बढ़े मरीज
गर्मी के तेवर बढऩे के साथ ही उल्टी दस्त और बुखार के मरीज भी अस्पतालों में आने लगे है। विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी के तेवर अब बढऩे लगे है। एेसे में आने वाले समय में इनकी संख्या और बढ़ सकती है। इस मौसम में ताजा खाद्य पदार्थों का सेवन कर और खानपान में अन्य सावधानी बरतकर, दिन में तेज धूप में बाहर दुपहिया में लगातार घूमने से बचकर इन बीमारियों से बचा जा सकता है।