एयर इंडिया के 5 पायलट कोरोना पॉजिटिव, कुछ दिन पहले चीन गये थे

7
नई दिल्ली: तमाम एहतियात के बीच देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) यानी कोविड 19 (Covid 19) का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब खबरें आ रही है कि एयर इंडिया के पायलट भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। एयर इंडिया के 5 पायलट कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी पायलट मुंबई में हैं और पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें उचित मेडिकल निगरानी में रखा गया है। एयर इंडिया के सूत्रों ने बताया कि ये पायलट कार्गो विमान लेकर कुछ दिन पहले ही चीन गए थे।

सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक शनिवार को 77 पायलेट्स का टेस्ट किया गया था जिसके बाद 5 पायलटों का टेस्ट पॉजिटिव आया था। इसके अलावा 2 और स्टाफ की टेस्ट रिपोर्ट भी कोरोना वायरस पॉजिटिव आई है। ऐसे में सभी क्वारेंटीन कर दिया गया है। फिलहाल सभी संक्रमितों को मुंबई में रखा गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये सभी उस जहाज में सवार हुए थे जिसने चीन की यात्रा की थी। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि कोरोना संक्रमित होने का कारण चीन यात्रा ही है या फिर कुछ और।

बताया जा रहा है कि फ्लाइट की उड़ान से 72 घंटे पहले किए जाने वाले पायलट के टेस्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। सभी मुंबई में रहने वाले हैं। एयर इंडिया के सूत्रों के अनुसार उन्होंने भारत से चीन और अमेरिका के बीच कारगो फ्लाइट ऑपरेट की थीं।

आपको बता दें कि एयर इंडिया की तरफ से इंटरनेशनल कारगो फ्लाइट लॉकडाउन के बाद से ही चलाई जा रही हैं। इन फ्लाइट्स में बोइंग 787 भी हैं, जिनके जरिए 18 अप्रैल को ही दिल्ली से ग्वांगझाऊ जाया गया था, ताकि वहां से मेडिकल सप्लाई लाई जा सके। एयर इंडिया ने शांघाई और हॉन्ग कॉन्ग के लिए भी फ्लाइट ऑपरेट की हैं। दिल्ली से कई फ्लाइट न्यूयॉर्क भी गई हैं, जहां संक्रमण काफी अधिक है।

गौरतलब है कि कि वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों से भारतीयों को लाने में एयर इंडिया के विमान लगातार कार्यरत है, जो पायलट रविवार को कोरोना की चपेट में आए हैं, उन्होंने 20 अप्रैल को चीन के लिए उ़ड़ान भरी थी। अधिकारियों के अनुसार इन पायलटों ने यात्रा के दौरान यात्रियों के संपर्क में नहीं आने की कोशिश की थी। बावजूद इसके, ये कोरोना की जद में आ गए। विदेशों से लौटे क्रू मेंबर्स और पायलटों का प्राथमिकता के साथ टेस्ट किया जा रहा है।