कलाविद आरबी गौतम को मिला सृजन सम्मान, कला महोत्सव एक्ट कनेक्ट रिफ्लेक्ट प्रोजेक्ट स्टूडियो एक्सटेंशन के साथ संपन्न

37
जोधपुर। इस्टर्न फाउंडेशन फॉर आर्ट एंड कल्चर संस्थान द्वारा सूर्यनगरी में एक्ट कनेक्ट रिफ्लेक्ट शीर्षक से तीन दिवसीय राष्ट्रीय कला महोत्सव में प्रोजेक्ट स्टूडियो एक्सटेंशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया गया। इसमें जोधपुर की कल्प चित्रकला परिषद् एवं प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट ग्रुप, राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में शहर के 40 युवा कलाकरों ने रेखांकन एवं चित्रांकन किया। इस अवसर पर जोधपुर के कई वरिष्ठ कलाकार उपस्थित रहे जिसका संयोजन रविकांत माइकल, चित्रकार राजेश पाटिल और नवीन अरोड़ा ने किया।
कार्यकम आयोजक केशव वरनोती ने बताया कि इस कला कुम्भ की अंतिम कड़ी में सम्मान समारोह और पुरस्कार वितरण किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि डीसीपी पूर्व डॉ. अमनदीप सिंह कपूर, विशिष्ठ अतिथि राजस्थान प्रौढ़ शिक्षा समिति के अध्यक्ष रमेश थानवी एवं कला मर्मज्ञ कनु पटेल थे। कार्यक्रम में राजस्थान के कलाविद और पेग के अध्यक्ष आरबी गौतम को ललित कला के क्षेत्र में पांच दशक के योगदान के लिए सृजन सम्मान से सम्मानित किया गया। इसी कड़ी में अखिल भारतीय स्तर पर हुई प्रतियोगिता के विजेताओं को नकद और प्रमाण प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।
युवा ज्ञानपीठ कवि चित्रकार अमित कल्ला ने इस समूचे कला आयोजन की प्रसंगगिकता के दार्शनिक पक्षों को उजागर करते हुए इसको भविष्य में और बेहतर करने के आयामों पर प्रकाश डाला। नेशनल केम्प में आए कलाकारों में जयंत खान, राजीव सरकार, पंचानन सामल, कौशिक, संदीप मेघवाल, रंजना जांगिड़, पप्पू गर्ग, अजय सिंह राजपुरोहित, कामिनीकान्त, मनोज सांधा, रूपक पात्रा , प्रीती माहेश्वरी, विजयश्री ने  कैनवासों पर अनन्य रंग यात्रा को रचा जिन्हे उनकी रचनाशीलता के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर महावीर वाटिका के संरक्षक उम्मेदमल गांधी, जोधाणा फोटो जर्नलिस्ट सोसायटी के रामजी व्यास, संगीत किसलय के सतीश बोहरा, चित्रकार जयराज सिंह और टीकम खंडपा, आर्ट बो के पारसमल को उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के संयोजक केशव वरनोती ने धन्यवाद ज्ञापित किया।