अधिकारियों के पदोन्नति के मापदंड के संदर्भ में  केतन पटेल ने प्रशासक को लिखा पत्र 

दमन-दीव सांसद लालू पटेल की पत्नी और बेटा दोनों वोंटेड! | Kranti Bhaskar
Ketan-patel-Daman
दमण : सं. संघ प्रदेश दमण-दीव प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष केतन पटेल ने प्रशासक विक्रम देव दत्त को संघ प्रदेश दमण-दीव में सुप्रीटेंडेंट, मामलतदार, बीडीओ, इंक्वायरी ऑफिसर के कॉमन काडर पदों के संघटन के लिए पत्र लिखा है. अपने पत्र में केतन पटेल ने बताया है कि हाल ही में गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद दमण-दीव प्रशासन के सुप्रीन्टेंडेंट के कॉमन काडर का संघटन किया है. जिसके अंतर्गत सुप्रीटेंडेंट (गैजेटेड) तथा सुप्रीटेंडेंट (नॉन गैजेटेड) पदों को सुप्रीटेंडेंट का एक ही काडर में विलय किया गया है.
इसके अनुसार फिडर काडर में सुप्रीटेंडेंट (गैजेटेड) ८ तथा सुप्रीटेंडेंट (नॉन गैजेटेड) ६ कुल मिलाकर १४ पद तथा हेड क्लर्क, असिस्टेंट, कॉन्फिडेंशियल असिस्टेंट, इन्फोर्मेशन असिस्टेंट २१, लेबर इंस्पेक्टर २, असिस्टेंट एम्प्लॉयमेंट ऑफिसर २, सीनियर ऑडिटर ऑफ को-ऑपरेटिव सोसायटी २ तथा सीनियर इंस्पेक्टर ऑफ को-ऑपरेटिव सोसायटी १ सहित कुल २८ पद है. वर्तमान में दमण-दीव प्रशासन में फीडर काडर के ३६ पदों के सामने सुप्रीटेंडेट के १४ पद उपलब्ध है. प्रशासन द्वारा बनाये गये हाल ही के नियमों के अनुसार कर्मचारियों में से १०० प्रतिशत पद पदोन्नति द्वारा भर्ती किये जाने है. दूसरी ओर मामलतदार, बीडीओ, ईओ के काडर में प्रशासन में ५ पद उपलब्ध है. इन पदों में पदोन्नति के लिए फिडर काडर में उपलब्ध पद जिसमें अवल कारकून २, एक्सटेंशन ऑफिसर २ तथा हेड सर्वेयर १ पद है. प्रशासन ने दो पद पदोन्नति द्वारा भर दिये है और दो पद सीधे भर्ती द्वारा.
ऐसे में केतन पटेल ने यह सवाल भी उठाया है कि जब केवल ५ फिडर काडर पद उपलब्ध है तब ३ पद कैसे पदोन्नति द्वारा भरे जा सकते है. केतन पटेल का कहना है कि यह मापदंड सही नहीं है और इसकी समीक्षा की जरूरत है. प्रशासन द्वारा बाकी रहे दो पद भर्ती नियम में जरूरी संशोधन करने के बाद पदोन्नति द्वारा भरे जाने चाहिए थे और न कि सीधी भर्ती द्वारा क्योंकि प्रशासन में पदोन्नति के लिए पात्र कर्मचारी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. केतन पटेल ने बताया है कि सुप्रीटेंडेंट और मामलतदार, बीडीओ, ईओसीएस के पद समान वेतनमान के है. यह दोनों पद दानिक्स पदो के प्रमोशन के फिडर काडर पद है.
इस तरह कुल मिलाकर उपरोक्त पदों के प्रमोशन के लिए कुल फिडर काडर पद १३ है. इसी के मद्देनजर केतन पटेल ने प्रशासक को पत्र लिखकर सुप्रीटेंडेंट तथा मामलतदार, बीडीओ, ईओसीएस पदों का विलय करने की मांग की है. केतन पटेल ने इसके लिए भर्ती नियमों में जरूरी बदलाव की भी मांग दमण-दीव प्रशासन में कार्य कर रहे सुप्रीटेंडेंट के हित में और उन्हें प्रदान करने के लिए की है. उन्होंने प्रशासक से आशा जतायी है कि उनके दमण-दीव संघ प्रदेश के स्थानीय कर्मचारियों के हित में उन्हें न्याय दिलाने के लिए पूरे मामले की जल्द समीक्षा करेंगे.

Leave your vote

500 points
Upvote Downvote

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of