पेटेंटेड जिंक आधारित फर्टिलाइजर टेक्नो जेड लॉन्च

0
86

जोधपुर। अपने विशेष फर्टिलाइजर्स के लिए विश्व स्तर पर पहचानी जाने वाली कंपनी सल्फर मिल्स लिमिटेड ने अपना नया पेटेंटेड जिंक आधारित फर्टिलाइजर टेक्नो जेड लॉंच किया। सल्फर मिल्स लिमिटेड की स्थापना 1960 में हुई थी एवं इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। कंपनी का अनुमानित वार्षिक टर्नओवर 1450 करोड़ रुपए है। सल्फर मिल्स लिमिटेड के सीएमडी-चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर  दीपक शाह ने कहा जिंक पोषक तत्व की कमी से राजस्थान में मूंगफली और सोयाबीन की फसल को 20 प्रतिशत तक नुकसान पहुँचता है। ग्रोथ हार्मोन और इंटर्नोड्स के बढने की प्रक्रिया को सक्रिय करने के लिए प्रत्येक पौधे को थोड़ी मात्रा में जिंक की आवश्यकता होती है। 

सल्फर मिल्स में रीप मदर ब्रांड के अंतर्गत टेक्नो जेड बाजार में लॉंच किया गया है जो सबसे उच्च गुणवत्ता वाला जिंक आधारित फर्टिलाइजर है। टेक्नो जेड अपने अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास केंद्र में विकसित किया गया है। यह प्रत्येक मूंगफली के अनाज बागवानी आदि फसलों के प्रत्येक फल और सोयाबीन के पौधों में जिंक के अवशोषण को सुनिश्चित करता है। टेक्नो जेड पुराने जिंक सल्फेट उत्पादों की तुलना में कम मात्रा में उपयोग किया जा सकता है। जिन क्षेत्रों में अत्यधिक यूरिया या डीएपी का उपयोग किया गया हो वहाँ टेक्नो जेड कम जिंक अवशोषण की कमियों को पूरा करता है। टेक्नो जेड का 4 किलोग्राम का पैक उपलब्ध है और इसकी लागत 700 रुपए प्रति एकड़ से कम आती  है।

दीपक शाह ने कहा सभी किसानों से आग्रह किया जाता है कि वे जिंक जैसे पोषक तत्व की कमी की पहचान करने के लिए मिट्टी और पौधे का परीक्षण करें। याद रखें कि जिंक की निरंतर आपूर्ति पौधों की वृद्धि और अधिक से अधिक फसल की उपज सुनिश्चित करेगी। जिंक की कमी पौधों की बीच की पत्तियों में दिखाई देती है। पौधे की कम ऊँचाई अविकसित पौधे और विकृत पत्तियों पर भूरे रंग के धब्बे जिंक की कमी के लक्षण हैं।

सल्फर मिल्स उत्पादों की रीप रेंज का निर्यात 80 से अधिक देशों में किया जाता है जहाँ  इन उत्पादों ने किसानों का विश्वास जीता है और यह यूएसए यूरोप ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड दक्षिण अमेरिका एशिया और मिडल ईस्ट में अच्छी तरह से स्थापित हैं। अपने अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास सुविधाओं के कारण तकनीकी उत्कृष्टता के लिए पहचाने जाने वालेए रीप अम्ब्रेला के अंतर्गत सभी उत्पाद कम मात्रा में उपयोग पर उच्च प्रभावशीलता प्रदान करते हैं।   सल्फर मिल्स लिमिटेड को वर्तमान में यूएसए ऑस्ट्रेलिया ताइवान और यहां तक कि चीन सहित कई देशों की सरकारों द्वारा 200 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट से सम्मानित किया गया है। कंपनी के पास दुनिया भर में 800 से अधिक उत्पाद पंजीकरण हैं। सल्फर मिल्स लिमिटेड कृषि उपयोग के लिए सल्फर का सबसे बड़ा उत्पादक है और डब्ल्यू जी (वाटर डिस्पेरसिबल ग्रेन्यूल्स) फर्मिलेशन की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माण क्षमताओं का दावा करता है।