PM मोदी कल करेंगे ‘आत्म निर्भर UP रोजगार अभियान’ योजना की शुरुआत, CM योगी रहेंगे साथ

28

PM नरेंद्र मोदी 26 जून  को 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में ‘आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ का शुभारम्भ करेंगे, इस कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न सम्बंधित मंत्रालयों के मंत्री भी प्रतिभाग करेंगे।

प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के 6 जिलों के लाभार्थियों से बात भी करेंगे। कोविड 19 के परिप्रेक्ष्य में सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों के गांव सामान्य सुविधा केंद्रों व कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे।

वैश्विक महामारी कोविड -19 ने सामान्य रूप से कामकाजी लोगों पर खासतौर पर प्रवासी कामगारों-श्रमिकों पर दुष्प्रभाव डाला है। बहुत बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार-श्रमिक कई प्रदेशों में वापस आए हैं। ऐसे में श्रमिकों को रोजगार सृजन व देश के पिछड़े हुए क्षेत्रों में ढांचागत सुविधाओं के विकास के लिए 20 जून 2020 को ‘गरीब कल्याण रोजगार’ अभियान की शुरू किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में लगभग 30 लाख प्रवासी कामगार-श्रमिक वापस आए हैं। उत्तर प्रदेश के 31 जनपदों में 25 हजार से अधिक प्रवासी कामगार-श्रमिक हर जनपद में आए हैं। इनमें पांच आकांक्षी जिले भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ के रूप में एक ऐसी अद्वितीय पहल की शुरुआत की है, जो भारत सरकार और प्रदेश सरकार के कार्यक्रमों को उद्योगों और अन्य संगठनों के साथ साझेदारी करते हुए सम्मिलित रूप से आगे बढ़ा रही है। इस अभियान पूरी तरह से रोजगार प्रदान करने, स्थानीय उद्यमिता को प्रोत्साहन देने व औद्योगिक संघों के साथ साझेदारियां कर अन्य संगठनों के साथ मिलकर रोजगार के अवसरों को आगे बढ़ाया जाएगा।