बीएड परीक्षा स्थगित करने के खिलाफ प्रदर्शन, जेएनवीयू के केंद्रीय कार्यालय का दरवाजा बंद करने को लेकर माहौल गर्माया

0
48

जोधपुर। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय द्वारा बीएड प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं दो सप्ताह तक स्थगित करने के खिलाफ प्रदर्शनों को दौर शुरू हो गया है। शुक्रवार को विद्यार्थियों ने यह परीक्षाएं स्थगित करने के खिलाफ जेएनवीयू के केंद्रीय कार्यालय के बाहर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। इस दौरान यहां मुख्य प्रवेश द्वार बंद करने को लेकर कुछ देर के लिए माहौल भी गर्मा गया। कुछ अन्य विद्यार्थियों और एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने दरवाजा बंद करने का विरोध जताया था।

दरअसल बीएड की परीक्षाएं आज शुक्रवार से शुरू होने वाली थी लेकिन जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय ने यह परीक्षाएं करीब दो सप्ताह के लिए एेन वक्त पर स्थगित कर दी। अब ये परीक्षाएं 11 जून के बाद आयोजित होने की उम्मीद है। विवि प्रशासन ने परीक्षा स्थगन का कारण नहीं बताया है। पिछले एक महीने में यह तीसरी बार बीएड परीक्षा की तिथि बदली गई है। पहले 15 मई से परीक्षा की तिथि घोषित की गई थी, जिसे बढ़ाकर 25 मई कर दिया गया। अब विवि ने दो सप्ताह आगे सरकाने को कहा है, जबकि तिथि अब भी घोषित नहीं की गई है। इससे विद्यार्थी परेशान हो गए है।

बीएड छात्र संघर्ष समिति के संयोजक रवि तिवाड़ी और सोहन पटेल ने बताया कि बीएड की परीक्षा को विवि प्रशासन ने फुटबॉल बना दिया है। विवि प्रशासन द्वारा बार-बार परीक्षा तिथि बदलने से विद्यार्थियों को मानसिक परेशानी हो रही है। इस संबंध में छात्रों ने राज्यपाल और उच्च शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भेजकर परीक्षा करवाने का उचित निर्णय नहीं लेने वाले अधिकारियों को हटाने की मांग की है। इसके साथ ही बीएड छात्र संघर्ष समिति द्वारा शुक्रवार सुबह जेएनवीयू कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया गया। उन्होंने विवि प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बाद में अपनी मांग का एक ज्ञापन विवि प्रशासन का सौंपा।