बीएड व प्राइवेट कॉलेजों को वेबसाइट बनाकर देनी होगी पूरी जानकारी, हर 15 दिन में वेबसाइट करनी होगी अपडेट 

96
जोधपुर। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान ने निर्देश जारी कर प्रदेश के समस्त प्राइवेट व बीएड कॉलेजों को अपनी वेबसाइट बनाने के निर्देश दिए है। आयुक्तालय की ओर से जारी निर्देशों को तहत प्राइवेट व बी.एड कॉलेज को आगामी सात दिनों के अंदर अपनी वेबसाइट बनाकर कॉलेज संबंधित जानकारियां उस पर अपलोड करनी होगी। आयुक्तालय के निर्देशों का पालन नहीं करने वाले प्राइवेट कॉलेज पर विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
आयुक्तालय की ओर से समस्त प्राइवेट व बीएड कॉलेज की वेबसाइट बनाकर समस्त जानकारियां उस पर अपलोड कराने का प्रमुख उद्देश्य है कि कोई विद्यार्थी उस कॉलेज में प्रवेश लेने से पूर्व उसके बारे में समस्त जानकारियां एक स्थान पर प्राप्त कर सके। वेबसाइट बनाए जाने के बाद नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश करने वाले विद्यार्थियों को सहुलियत मिलेगी। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक समस्त निजी महाविद्यालयों को वेबसाइट बनाने के बाद प्रत्येक 15 दिवस में वेबसाइट को अपडेट करना होगा।
ये जानकारी करनी होगी अपलोड
– आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान की ओर से जारी निर्देशों के तहत प्रदेश के समस्त प्राइवेट व बीएड कॉलेज को निम्न जानकारी वेबसाइट में अपलोड करनी होगी
–  महाविद्यालय का आधारभूत संरचना (भूमि व भवन इत्यादि) से संबंधित दस्तावेज
 – महाविद्यालय भवन में उपलब्ध कक्षों की संख्या, प्रयोगशाला,माप व छायाचित्र अपलोड करना
 – महाविद्यालय में संचालित कोर्स में नामांकित छात्रों की संख्या (कुल स्वीकृत सीट, प्रवेशित छात्रों की संख्या)
–  नियमानुसार संबंधित विवि में अनुमोदित शैक्षणिक स्टाफ व अशैक्षणिक स्टाफ की सूची की जानकारी देनी होगी।