भारत के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहा है चीन, पीछे हटने की बात करके बनाए बंकर

0
42
भारत के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहा है चीन, पीछे हटने की बात करके बनाए बंकर - राष्ट्रीय

नई दिल्‍ली: लद्दाख के गलवान में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। हालांकि भारत की तरफ से जवाबी कार्रवाई में चीन के भी 40 जवान हताहत हुए थे। जिसके बाद दोनों देशों के बीच शांति बनाने के लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है। सोमवार को चीन और भारत दोनों ने अपनी-अपनी सेना को पीछे हटाने की बात भी कही। लेकिन इस बीच चीन की चालबाजी की तस्‍वीरों ने फिर से उसकी मंशा पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

गलवान घाटी सैटलाइट से मिली ताजा तस्‍वीरें जमीनी हकीकत कुछ और बयां कर रही हैं। सैटलाइट से मिली ताजा तस्‍वीरों से चीन की चालबाजी का पता चला है कि वह किस तरह से भारत को धोखा दे रहा है। तस्‍वीर में साफ नजर आ रहा है कि चीन गलवान में झड़प की जगह के पास चीन बंकर बना रहा है। इस जगह पर चीन ने छोटी-छोटी दीवारें और खाई बनाई हैं। गलवान घाटी की यह ताजा सैटलाइट तस्वीरें ओपन सोर्स इंटेलिजेंस अनैलिस्ट Detresfa ने जारी की हैं।

विशेषज्ञों ने बताया कि चीन की इस हर‍कत को देखकर लग रहा है कि वह बातचीत की आड़ में अपनी सैन्‍य स्थिति को मजबूत कर रहा है। Detresfa के मुताबिक चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी पैन्गॉन्ग सो झील इलाके में अभी भी डेरा जमा रखा है। यही नहीं इसकी मौजूदी छोटे-छोटे समूहों में बढ़ती जा रही है। पैन्गॉन्ग सो के 19 किमी दक्षिण में ज्यादा सपॉर्ट पोजिशन दिख रही है।

पैंगोंग लेक का उत्तरी हिस्सा चीन के कब्जे में है और दक्षिणी हिस्सा भारत के कब्जे में। फिंगर एरिया में चीन और भारत की सेना आमने-सामने खड़ी है। मई में करीब 5000 चीनी सैनिक उस इलाके में घुस आए थे, जहां इंडियन आर्मी पैट्रोलिंग करती थी। चीन ने बंकर बना लिए हैं, पिलबॉक्स खड़े कर लिए हैं और रिजलाइन यानी पहाड़ी चोटियों पर तोपखाना लगा लिया है।

दोनों देशों के जनरल स्तर पर बातचीत के दौरान चीन पूर्वी लद्दाख के तनाव वाले इलाके से अपने सैनिकों को हटाने पर सहमत हो गया है। भारत ने बातचीत के दौरान साफ कह दिया गया है कि एलएसी पर 5 मई जैसी स्थिति होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here