मौसम अलर्ट :  दो दिनों में पूरे यूपी पर छा जाएगा मानसून, लखनऊ में हुई प्री मानसून बारिश

0
7
मौसम अलर्ट :  दो दिनों में पूरे यूपी पर छा जाएगा मानसून, लखनऊ में हुई प्री मानसून बारिश - उत्तर प्रदेश

प्रदेश के पूर्वी अंचलों में मानसून सामान्य है। अगले दो दिनों में पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के आसार बन गए हैं। सोमवार की शाम से मंगलवार की सुबह के बीच प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कहीं सामान्य बारिश हुई तो कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। पश्चिमी यूपी के भी कुछ हिस्सों में बारिश होने की सूचना है।

मौसम निदेशक जे.पी.गुप्त का कहना है कि राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में मानसून से पहले की बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है। बुधवार को लखनऊ और आसपास के इलाकों में मानसून पहुंचने की अधिकारिक घोषणा की जाएगी। मौसम विभाग ने बुधवार 24 जून को पूरे प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी और कहीं-कहीं बहुत भारी होने की चेतावनी भी जारी की है। बारिश का सिलसिला  गुरुवार 24 व शुक्रवार 25 जून को भी जारी रहेगा।

सोमवार की शाम से मंगलवार की सुबह के दरम्यान प्रदेश में सबसे अधिक 12 सेंटीमीटर बारिश बरेली जिले के बहेड़ी इलाके में दर्ज की गई। इसक अलावा बरेली के ही नवाबगंज इलाके में 7 से.मी., पीलीभीत के पूरनपुर, बस्ती के हरैय्या, अम्बेडकरनगर के अकबरपुर, बीकापुर में 6-6, मिर्जापुर, गोण्डा और बांदा में 4-4 सेमी बारिश रिकार्ड की गई। लखनऊ और आसपास के इलाकों में सोमवार की रात से ही बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो कि मंगलवार की सुबह तक चलता रहा। सुबह कुछ अंतराल हुआ और फिर दोपहर में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हुई। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here