यूपी, बिहार और राजस्‍थान समेत इन 17 राज्‍यों में जाने वाले ऐसे बनवाएं ई-पास

0
10

नई दिल्‍ली: सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाया तो अपने घर लौटने वालों में असंतोष फैल गया। उनकी चिंता इस बात को लेकर भी थी कि आखिर अब वो अपने घर कैसे जाएंगे या जरूरी काम कैसे करेंगे, क्योंकि कमाएंगे नहीं तो खाएंगे क्या। लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाया गया, लेकिन तमाम पाबंदियों के साथ ही इसमें कुछ ही छूट दी गई है। हालांकि लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ई-पास लागू किया गया है, जिसकी मदद से देश में कहीं भी फंसे होने के बाद वह इस ई-पास की मदद से एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकेंगे।

आप घर बैठे ऑनलाइन ई-पास के लिए आवेदन कर सकते है। जब आप घर से निकले और पुलिस आपको रोके तो आप ये ई-पास दिखाकर अपनी यात्रा पूरी कर सकते है। उत्तरप्रदेश, राजस्थान, बिहार, उत्तराखंड, चंड़ीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश और केरल राज्य के लिए कैसे ई-पास बनाये, इसके लिए हम यह जानकारी लेकर आए हैं।

उत्तरप्रदेश
ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको फ़ोन या कंप्यूटर से http://164.100.68.164/upepass2/Apply.aspx पर जाना होगा। यहां पर आपको एक फॉर्म मिलेगी, जिसको भरने के बाद सरकार की तरफ से आपकी एप्‍लीकेशन का रिव्‍यू किया जाएगा और आपको ई-पास जारी किया जाएगा।

राजस्थान
लॉकडाउन ई-पास पाने के लिए आपको https://sso.rajasthan.gov.in/signin?ru=epass पर लॉगिन करना होगा और बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।

हरियाणा
ई-पास का आवदेन करने के लिए आपको फोन या अपने पर्सनल कंप्‍यूटर से https://saralharyana.gov.in/login.do पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको हरियाणा में लॉकडाउन ई-पास पाने के लिए बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।

मध्‍य प्रदेश
प्रदेश में ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको फोन या अपने कंप्यूटर पर https://mapit.gov.in/covid-19/applyepass.aspx?q=apply पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको लॉकडाउन ई-पास पाने के लिए बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।

उत्‍तराखंड
ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको https://policecitizenportal.uk.gov.in/e_pass/Home/Index पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको लॉकडाउन ई-पास पाने के लिए बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।

चंडीगढ़
ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको http://admser.chd.nic.in/dpc/Default.aspx पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको लॉकडाउन ई-पास पाने के लिए बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।

बिहार
ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर आपको लॉकडाउन ई-पास पाने के लिए बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।

हिमाचल प्रदेश
ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको http://covid19epass.hp.gov.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको लॉकडाउन में हिमाचल प्रदेश में प्रवेश के लिए या हिमाचल से बाहर जाने के लिए यदि आपके पास अपने वाहन की व्यवस्था है, या फिर राज्य के भीतर के आवेदक भी यहां पर आवेदन कर सकते हैं।

केरल
ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको https://pass.bsafe.kerala.gov.in/ पर जाना होगा। यानी अगर जरूरी काम हो तो आप इन लिंक्स पर जाकर ई-पास के लिए अप्लाई कर सकते है।

इसके साथ ही अगर दिए यह लिंक काम नहीं कर रहे हैं तो हम आपको दूसरा उपाय भी बताते हैं। https://serviceonline.gov.in/epass/# पर जाकर आप करीब कई राज्‍यों के लिए ई-पास अप्‍लाई कर सकते हैं। यहां पर आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर, कर्नाटक, लद्दाख, लक्ष्‍यद्वीप, महाराष्‍ट्र, मेघायल, नागालैंड, उड़ीसा, सिक्‍कम, तमिलनाडु और त्रिपुरा के लिए ई-पास अप्‍लाई कर सकते हैं।