वकीलों ने निकाली वाहन रैली, जमकर की नारेबाजी, उदयपुर में हाईकोर्ट बेंच की मांग का विरोध: न्यायिक कार्यों का बहिष्कार व धरना जारी

27

जोधपुर। उदयपुर में राजस्थान हाईकोर्ट की प्रस्तावित सर्किट बेंच के विरोध में जोधपुर के वकीलों ने शुक्रवार को शहर की मुख्य सडक़ों पर वाहन रैली निकाली और अपनी मांग के समर्थन में जोरदार नारेबाजी की। उनके द्वारा न्यायिक कार्यों का बहिष्कार शुक्रवार को पांचवें दिन भी जारी रहा। न्यायिक बहिष्कार के कारण हाईकोर्ट और अधीनस्थ अदालतों में कामकाज पूरी तरह से ठप पड़ा है।

राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन एवं लॉयर्स एसोसिएशन के आह्वान पर जोधपुर में वकीलों का आंदोलन शुक्रवार को पांचवे दिन भी जारी रहा। आंदोलन की कड़ी में शुक्रवार को सुबह वकीलों ने हाईकोर्ट परिसर से आखलिया चौराहे तक वाहन रैली निकाली जिसमें सैकड़ों वकीलों ने भाग लिया। यह वाहन रैली हाईकोर्ट परिसर से रवाना होकर नई सडक़ चौराहा, सोजती गेट, जालोरी गेट, पांचवी रोड, बॉम्बे मोटर चौराहा होते हुए आखलिया चौराहा पहुंची। यहां से वापस आेलम्पिक तिराहा, रेलवे स्टेशन होते हुए हाईकोर्ट परिसर पहुंचकर विसर्जित हुई। वाहन रैली में वकील, दो पहिया व चार पहिया वाहनों पर सवार होकर अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी कर रहे थे। रास्ते में उन्होंने नई सडक़ चौराहा, जालोरी गेट चौराहा पर रूककर प्रदर्शन भी किया। साथ ही जनसम्पर्क कर इस आंदोलन में जन सहयोग की अपील की।

जारी रहेगी हड़ताल

राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रणजीत जोशी व राजस्थान हाईकोर्ट लॉयर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष देवकीनन्दन व्यास ने बताया कि उदयपुर में हाईकोर्ट बेंच को लेकर गाठित कमेटी को भंग नहीं करने तक न्यायिक कार्यों का बहिष्कार जारी रहेगा। शुक्रवार को भी दोनों संगठनों से जुड़े वकीलों ने अदालतों में उपस्थिति नहीं दी। इससे न्यायिक कार्य बुरी तरह से प्रभावित हुए। कई मामलों में सुनवाई की तारीखें आगे बढ़ा दी गई है।

आज की जाएगी बैठक

राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष कपिल बोहरा ने बताया कि अधिवक्ताओं के आंदोलन में जन प्रतिनिधियों सहित जोधपुर की समस्त राजनैतिक, सामाजिक, व्यापारिक एवं परिवहन संस्थाओं को समर्थन के लिए पत्र प्रेषित किया गया है। उनके पदाधिकारियों के साथ 26 मई को प्रात: 11 बजे उच्च न्यायालय परिसर में बैठक रखी गई है जिसमें एसोसिएशन द्वारा समर्थन मांगा जाएगा।