शरीर को जला रही है सूरज की तेज किरणें, गर्मी व उमस से आमजन के साथ मूक पशु-पक्षी भी बेहाल

53

जोधपुर। मारवाड़ में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मंगलवार को सूरज की तेज किरणों से ऐसा लगा मानों यहां आसमान से आग बरस रही है। इसके साथ ही सोमवार रात से यहां उमस ने भी जोर पकड़ रखा है। तेज धूप व गर्मी से आमजन के साथ ही मूक पशु-पक्षी भी बेहाल नजर आ रहे है। शहरवासी अलग-अलग तरीकों से गर्मी दूर करने का प्रयास कर रहे है।

जोधपुर जिले में में जला देने वाली गर्मी का दौर शुरू होने के साथ ही मंगलवार को तापमान भी बढ़ गया। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को जोधपुर शहर में अधिकतम तापमान 46 व न्यूनतम 30 डिग्री सेल्शियस रहा। मौसम में आए बदलाव से सूर्यनगरी सहित समूचा जिला तंदूर की भट्टी की तरह तप रहा है जिससे लोगों का बाहर निकलना दूभर हो गया। हालात ये है कि दिन के साथ अब राते भी गर्म होने लगी है। भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों से हर कोई आहत और परेशान नजर आ रहा है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बढ़ी गर्मी की भीषणता ने ग्रामीणों के साथ पशु पक्षियों को भी आहत कर दिया है। अब धूप में एक मिनट खड़ा रहना भी मुश्किल हो रहा है।

उमस ने किया बेहाल

तेज धूप के कारण लोग पसीने से तरबतर नजर आ रहे है। लोगों को गर्मी से दिनभर राहत नहीं मिल पाई। मंगलवार को दिन की शुरुआत के साथ उमस व तल्ख गर्मी का दौर शुरू हुआ जो दिन भर जारी रहा। गर्मी के साथ उमस ने लोगों की परेशानी और अधिक बढ़ा दी। उमस के कारण लोगों को दिनभर पसीने से तरबतर होना पड़ा। दोपहर में लू के थपेड़ों ने आग में घी का काम किया।

गर्मी दूर भगाने के जतन

गर्मी दूर भगाने के लिए कई प्रकार के जतन किए जा रहे है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग शीतल पेय पदार्थों का सेवन कर रहे है। बाजारों में आइसक्रीम, गन्ने का ज्यूस, शीतल पेय पदार्थों की दुकानों पर चहल-पहल रहती है। दोपहर के समय लोगों ने बाहर निकलने से परहेज करना शुरू कर दिया है। अगर जरूरी काम से बाहर निकलना भी होता है तो शरीर को पूरी तरह से ढंककर बाहर निकल रहे है। उमस के साथ बढ़ी गर्मी ने भी लोगों को परेशान कर दिया है। दिनभर चिलचिलाती धूप का असर रहने से गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है। भीषण गर्मी व लू के चलते दोपहर होने से पहले ही मुख्य मार्गों, चौराहों, गलियों व मोहल्लों में सन्नाटा पसरा नजर आता है।