राजस्थान : शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट तो खुले, लेकिन खरीददार नदारद

0
6

जयपुर : राजस्थान में सोमवार से शॉपिंग मॉल, होटल्स, रेस्टोरेंट्स और क्लब आदि खुल गए हैं।  हालांकि पहला दिन था, ऐसे में यहां पर गाईडलाइंस के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था भी तगड़ी दिखी। प्रवेश से लेकर अंदर घूमने-फिरने, लिफ्ट में प्रवेश करने और शॉपिंग करने से जुड़े कई नए नियम कायदे नज़र आये, लेकिन यहां आने वाले लोगों की संख्या काफी कम नज़र आई।

सोमवार से राजस्थान में भी जिंदगी पटरी पर और तेजी से दौड़ने लगी है। सरकार ने शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट खोलोने की इजाजत दे दी है, जिसके बाद जयपुर शहर के सभी मॉल खुल गए हैं। यहां पर सुरक्षा व्यवस्था तगड़ी है और विशेष गाईडलाइंस का पालन करने वालों को ही यहां प्रवेश दिया जा रहा है। नियम के मुताबिक बिना मास्क के किसी भी शॉपिंग मॉल में प्रवेश वर्जित है, इसके अलावा प्रवेश द्वार पर आपको थर्मल टेम्प्रेचर नापते और सेनेटाइज करते सुरक्षाकर्मी आसानी से नज़र आ जायेंगे।

हाथों को सेनेटाइज करने के साथ जूतों को भी यहां स्पंज पर हाईपो के जरिए साफ़ करने की व्यवस्था है। लिफ्ट के बटन दबाने से बचने के लिए यहां माचिस की तीलिया लगायी गयी है, जिसे निकलकर बटन को प्रेस किया जा सकता है।

शॉपिंग मॉल में बनी दुकानें और रेस्टोरेंट तो खुल गए हैं, लेकिन अभी यहां ग्राहकों की रौनक नहीं लौटी है। रेस्टोरेंट में सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ ग्राहकों को बैठाने की व्यवस्था है। करीब 70 दिनों से भी अधिक वक़्त तक बंद रहे इन शॉपिंग मॉल को खुलने का पहला दिन था, इसलिए लोगों की भीड़ यहां नज़र नहीं आई। लेकिन कुछ युवा यहां नज़र आये, उनमें ख़ुशी भी थी और वे अपनी सुरक्षा को लेकर आशंकित भी थे। इनकी माने तो फिलहाल कुछ एक दिन और ये इस शॉपिंग मॉल में खरीददारी से बचना ही चाहेंगे।

फिलहाल शॉपिंग मॉल तो खुल गए हैं, लेकिन इनमें बने मल्टीप्लेक्स अभी तक नहीं खोले हैं, क्योंकि इन्हें खुलने की अभी इजाजत नहीं मिली है। बहरहाल शॉपिंग मॉल के दुकानदारों को इंतजार है कि रौनक फिर से यहां लौटे और फिर से खरीददारों का विश्वास बने।