23 से 25 जून के बीच उत्तर प्रदेश में करवट बदल सकता है मॉनसून, पूर्वी यूपी में होती रहेगी बारिश

0
5
23 से 25 जून के बीच उत्तर प्रदेश में करवट बदल सकता है मॉनसून, पूर्वी यूपी में होती रहेगी बारिश - उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में 23 से 25 जून के दरम्यान मॉनसून करवट बदल सकता है। बंगाल की खाड़ी में मॉनसूनी बादलों के आगे बढ़ने के अनुकूल हालात बनने में समय लग रहा है। इसके बाद ही उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के अलावा पश्चिम व मध्य यूपी में मॉनसून अच्छी बारिश देगा। यह जानकारी मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने दी है। उन्होंने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून की कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश जारी रहेगी। छिटपुट तौर पर अन्य अंचलों में भी बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

गुरुवार की शाम से शुक्रवार की सुबह के बीच प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश का सिलसिला जारी रहा। इस अवधि में सबसे अधिक 9 सेंटी मीटर बारिश तरबगंज में रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा मुसाफिरखाना, रायबरेली में 8-8, बलिया में 7, मोहम्मदी, गाजीपुर, मुहम्मदाबाद में 4-4, डुमरियागंज, मिर्जापुर, घोरावल में 3-3, महाराजगंज, रॉबर्ट्सगंज, शाहगंज, पट्टी व मलिहाबाद में 2-2 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई। लखनऊ और आसपास भी शुक्रवार की बौछारें पड़ीं। मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार 20 जून को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 21 व 22 जून को राज्य के विभिन्न अंचलों में बदली-बारिश के आसार हैं।

दिल्ली मौमस विभाग केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिम बंगाल और आसपास के इलाकों से एक मॉनसूनी चक्रवाती प्रसार आज-कल में उत्तर प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में दस्तक देगा। इससे मॉनसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ इलाकों, उत्तर-पूर्वी राजस्थान और पूर्वी हरियाणा तक 22 से 24 जून के बीच आ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here