दमण में व दानह में मेघराज हुए मेहरबान, बारिश की वजह से दोनों प्रदेश पानी-पानी

दमण में व दानह में मेघराज हुए मेहरबान, बारिश की वजह से दोनों प्रदेश पानी-पानी | Kranti Bhaskar image 1
Daman Barish, daman rainfall 2017
दमण में भी जमकर बरसे मेघराज
दमण : संघ प्रदेश दमण में खासे इंतजार के बाद मेघराज मेहरबान हुए है और बारिश की वजह से दमण प्रदेश पानी-पानी हुआ. खासा इंतजार कराने के बाद अब जाकर मेघराज मेहरबान हुए हैं. सुबह से ही बारिश की झड़ी लगी हुई है. शुरूआत में हल्की मगर बाद में भारी बारिश ने दमण को पानी-पानी कर दिया. गर्मी से बेहाल लोगों को इस बारिश से खासी राहत मिली. आज की बारिश से जहां-तहां जल जमाव हो गया. नाले भी पानी से लबालब होकर छलक पड़े. सड़कों पर भी तफरीह करने वाले बारिश की मौज ले रहे थे. शनिवार की बारिश मॉनसून की एन्ट्री मानी जा रही है. क्योंकि आमतौर पर जून के पहले पखवाड़े में मानसून यहां दस्तक दे देता है. इस बार नौ जून को पहली बारिश हुई थी, जो 11जून तक जारी थी. 11 जून के बाद जो बारिश थमी तो शनिवार सुबह ही लौटी है. बारिश की वजह से दमण के विभिन्न मार्गों पर जल-जमाव नजर आया, जिससे लोगों को आवाजाही करने में परेशानी उठानी पड़ी.
UT Daman Barish, daman rainfall 2017 UT Daman Barish, daman rainfall 2017
मूसलाधार बारिश से निचले विस्तारों में जल-जमाव, पेड़ भी टूटे 
सिलवासा, सं. संघ प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली में शुक्रवार रात से ही मेघराज, मेहरबान नजर आ रहे है. रात से शुरू हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहावना बन गया है. शनिवार को भी पूरे दिन बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. थोड़ा विलंब के बाद मानसून के दस्तक देने से किसानों के चेहरे भी खिल गए हैं. किसान अब अपने खेती कार्य में जुटने लगे है. बारिश की वजह से खेतों में पानी नजर आने लगा है. कम बारिश से चिंतित किसान, झमाझम बारिश से खुश हैं. इस वर्ष अच्छी बारिश होने की आशंकाएं जाहिर की जा रही है. शुक्रवार रात से हो रही बारिश ने नगर को तरबतर कर दिया. बारिश की वजह से इलाके की कई निचले विस्तारों में पानी भरा नजर आया. यह बारिश खरीफ की फसल के लिए उपयोगी बताई जा रही है.
DNH Barish, UT Daman Barish, Rainfall 2017, Silvassa News DNH Barish, UT Daman Barish, Rainfall 2017, Silvassa News
बता दें कि संघ प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली में गत सप्ताह से शुरू हुए बरसात के बाद शुक्रवार देर रात से बिजली चमकने एवं गर्जन के साथ जोरदार बारिश शुरू हुई है. गत २४ घंटे में करीब ९ इंच से अधिक हवा के साथ बारिश होने के अनुमान लगाया गया है. बारिश की वजह से सिलवासा एवं आसपास के कई विस्तारों में पेड़ टूटा तो कई निचले विस्तार एवं घरों में पानी भर गया. सिलवासा के झंडाचौक विस्तार में स्थित इलेक्ट्रीक कार्यालय के बगल में ही एक पेड़ गिर गया और पेड़ को हटाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची तथा पेड़ को रास्ता पर से दूर किया गया. वहीं दूसरी तरफ सिलवासा एसटी बस डिपो परिसर में पानी भर गया था. जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. दानह प्रदेश के आंतरिक विस्तारों में भी मूसलाधार बारिश हुई. जिसकी वजह से दमणगंगा नदी में भी पानी की आवक बढ़ गयी है. वहीं खानवेल चार रास्ता पर भी पानी भर गया था. जिसे करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद निकाला गया. इस दौरान यहां पर मामलतदार एवं डिजास्टर की टीम मौजूद रही. यहां पर पानी भरने से वाहन चालकों एवं लोगों को आवाजाही करने में परेशानी उठानी पड़ी. रखोली गांव में भी मेन रोड पर पानी भर गया वहीं दादरा के झरीया मोरा फलिया में स्थित कुछ घरों में भी पानी भर गया. इसके अलावा सिलवासा के विभिन्न निचले विस्तारों में भी जल-जमाव देखा गया और कई लोगों के घरों में भी पानी जमा हो गया था. फिलहाल बारिश की स्थिति को देखकर इमरजेंसी टीम को प्रशासन द्वारा अलर्ट कर दिया गया है. वहीं मधुबन डैम की स्थिति ६६.५ मीटर है. कभी तेज तो कभी मध्यम गति की बारिश की वजह से नगर की सड़कों एवं निचले विस्तारों में पानी भर गया है. जोरदार बारिश से मौसम में आई ठंडक जिससे उमस से जूझ रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है. शनिवार को भी सुबह से कभी तेज तो कभी मध्यम बारिश जारी रहा. लोगों ने बारिश से बचने के लिए रेनकोर्ट एवं छतरी का उपयोग किया.