प्रदेश के 90 निकायों के चुनाव परिणाम घोषित, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के क्षेत्र में बराबरी का मुकाबला

अजमेर, किशनगढ़ बिजयनगर में भाजपा तथा केकड़ी में कांग्रेस का बोर्ड बनना तय

जयपुर। प्रदेश के 90 निकायों के 3035 वार्डों के 28 फरवरी को चुनाव सम्पन्न हुए थे, जिसमें 9 हजार 930 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। आज घोषित परिणामों में कांग्रेस ने 1196 तथा भाजपा 1141 वार्डों में जीत हासिल की।

634 वार्डों में निर्दलीय प्रत्शाशियों ने जीत दर्ज की है, जबकि एनसीपी ने 46 तो रालोपा मात्र 13 में ही अपनी जीत दर्ज कर पाई। बसपा भी मात्र एक ही वार्ड में चुनाव जीत पाई है। शेखावाटी और मेवाड़ में कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा है, जबकि भीलवाड़ा, अजमेर, बांसवाड़ा, पाली जिलों में भाजपा का पलड़ा भारी रहा है। वल्लभनगर में जनता सेना तो नोखा में एनसीपी को पूर्ण बहुमत मिला है ।

ये भी पढ़ें-  जोधपुर उपभोक्ता कांग्रेस टीम ने महामंदिर पुलिस को कुलर भेट किए

अजमेर नगर निगम के 80 वार्डों के चुनाव परिणाम में 49 वार्डों में भाजपा के उम्मीदवारों की जीत हुई है जबकि कांग्रेस 16 वार्डों में ही जीत दर्ज कर पाई। 13 वार्डों में निर्दलीय उम्मीदवार तथा 1 वार्ड में कांग्रेस के समर्थन से आरएलपी की उम्मीदवार जीती है। वहीं भाजपा के प्रत्याशी नीरज जैन ने वार्ड 66 से मात्र 1 मत से जीत दर्ज की। श्री जैन को 1581 मत मिले जबकि कांग्रेस के गणेश चौहान को 1580 मत मिले।

वहीं चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के केकड़ी क्षेत्र में 40 में से 21 वार्ड और सरवाड़ में 25 में से 15 वार्डों में कांग्रेस ने को जीत दिलवा कर अपनी प्रतिष्ठा कायम रखी। कांग्रेस को जीत दिलवाने के लिए चिकित्सा मंत्री ने लगातार चार दिनों तक प्रचार किया। बिजयनगर नगर पालिका के 35 वार्डो में से 19 वार्डो में भाजपा को सफलता मिली है। कांग्रेस को 14 तथा 2 वार्डो में निर्दलियों को सफलता मिली है। यहां भी भाजपा का बोर्ड बनना तय है।

ये भी पढ़ें-  विदेशी मीडिया ने नहीं मोदी के काम ने भारत की छवि ख़राब की : रवीश कुमार

किशनगढ़ नगर परिषद् के 60 वार्डों में से 34 वार्डो में भाजपा तो कांग्रेस को 17 वार्डो में ही जीत मिल पाई है।

अजमेर सहित विभिन्न पालिकाओं में हुए चुनावों में कांग्रेस का आपसी गुटबाजी के चलते बंटाधार हुआ है।

ये भी पढ़ें-  दिल्ली विश्वविद्यालय में Ad hoc अध्यापकों को परमानेंट करने के लिए सड़कों पर उतरे 8000 से अधिक शिक्षक

पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा के विधानसभा क्षेत्र की लक्ष्मणगढ़ नगर पालिका में भाजपा और कांग्रेस के बीच फिर मुकाबला बराबरी पर टिक गया है। 40 वार्डो की लक्ष्मणगढ़ पालिका में भाजपा व कांग्रेस को 14-14 सीट मिली है। जबकि 11 निर्दलीय व एक माकपा प्रत्याशी ने जीत हासिल की है। हालांकि भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों की ओर से पालिकाध्यक्ष की सीट के लिए निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन होने का दावा किया जा रहा है। यहां पंचायत चुनाव में भी मुकाबला बराबरी पर टिक गया था। बाद में लॉटरी से कांग्रेस प्रत्याशी को जीत मिली।