TikTok सहित 59 चीनी ऐप्स बैन करने से घबराया चीन!

0
197
TikTok

विश्व में पहलीबार ऐसा हुआ जब किसी देश को उस देश में बनी मोबाइल अप्लीकेशन को बैन कर करारा जवाब दिया गया और यह भारत में हुआ है भारत ने चीन को उसकी 59 मोबाइल एप्लिकेशन ऐप्स बैन कर करारा जवाब दिया है। भारत सरकार ने सोमवार को TikTok सहित 59 चीनी ऐप्स बैन करने का ऐलान किया। इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाया जाने लगा. हालांकि अब TikTok ने काम करना बंद कर दिया है।

गौरतलब है कि इससे पहले भारत में जब टिक टॉक को बैन किया गया था तो यूजर्स के स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल्ड ऐप काम कर रहा था. लेकिन इस बार सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के जरिए इसे ब्लॉक करा दिया है। भारत सरकार की इस कार्यवाही से यह तो साबित हो गया की हमारा आई-टी सेल कितना मजबूत है।

TikTok सहित 59 चीनी ऐप्स बैन करने से घबराया चीन! - राष्ट्रीय समाचार

अब TikTok ओपन करने पर एक नोटिस दिख रहा है। खबर लिखे जाने तक आईफोन में टिक टॉक ने काम करना बंद कर दिया है और नए वीडियोज लोड नहीं हो रहे हैं.। होम पेज ब्लैंक हो चुका है। हालांकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में अब भी ये काम कर रहा है। TikTok ओपन करते ही दिखाए जाने वाले नोटिस में लिखा है, ‘’हम भारत सरकार द्वारा 59 ऐप्स को ब्लॉक किए जाने का पालन कर रहे हैं। सभी यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है’

TikTok पर लगा बैन तो ट्विटर पर आई मजेदार तस्वीरों और वीडियो की बाढ़, लोग पूछ रहे- रात में सोए या नहीं

हालांकि टिक टॉक के अलावा दूसरे चीनी ऐप्स जैसे कैम स्कैनर, शेयर इट और यूसी जैसे ऐप्स अभी भी काम कर रहे हैं. इनमें से कुछ ऐप्स डाउनलोड करने के लिए अभी भी उपलब्ध हैं। गौरतलब है कि भारत सरकार ने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इन 59 चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने के लिए कहा है। अगर ये लागू होता है कि टिक टॉक की तरह तमाम 59 ऐप्स भी स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देंगे। फिलहाल ये साफ नहीं है कि यूजर्स के जो टिक टॉक पर वीडियोज पहले से हैं या डाउनलोड किए गए हैं उनका क्या होगा और यदि किसी मोबाइल में अभी भी कोई यूजर अन्य बैन ऐप्स चला रहा है तो उस पर क्या कार्यवाही होगी? यह सवाल इस लिए क्यों की अभी भी ऐसी कई ऐसी वेबसाइट है पॉर्न साइट है जो बैन होने के बाद भी चल रही है यूट्यूब पर कई अश्लील विडियों, फर्जी चेनल देखने को मिल जाते है।

खेर सरकार चीन को जिस किसी भाषा में जवाब देना चाहे देश की जनता देश के साथ है औरहमेशा रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here