इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों की जानकारी दी

जोधपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ( इग्नू ) क्षेत्रीय केन्द्र जोधपुर के अधीन पश्चिमी क्षेत्र में आने वाले अध्ययन केन्द्रों के सहायक समन्वयकों एवं सहायकों के लिए एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन महिला पीजी महाविद्यालय जोधपुर के सभागार हॉल में किया गया। कार्यक्रम का औपचारिक शुभारम्भ सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अजय वर्धन आचार्य ने की। इस अवसर पर प्रवेश सत्र जुलाई 2019 में अध्ययन केन्द्रों द्वारा किए गए सकारात्मक प्रयासों से नामांकन में हुई अप्रत्याशित वृद्धि के लिए उन्हें बधाई दी एवं आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम का आयोजन चार सत्रों में किया गया जिसके प्रथम सत्र की शुरूआत में सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रूपाली श्रीवास्तव द्वारा सत्रीय कार्यों की जांच, जांचोपरान्त अध्ययन केन्द्र स्तर पर तय समय सीमा में उनके अंक/ग्रेड की ऑनलाइन पोर्टल में प्रविष्टि, अध्ययन केन्द्रों में कार्यरत सहायकों/गैर-शैक्षिक कार्मिकों की अध्ययन केन्द्र की कार्यप्रणाली में भूमिका, प्रोजेक्ट्स, प्रैक्टिकल तथा उत्कृष्ट विद्यार्थी सहायता सेवाएं प्रदान करने इत्यादि के बारे में विस्तार से अवगत कराया गया। इसके साथ ही साथ, उपरोक्त मुद्दों पर उपस्थित अध्ययन केन्द्र प्रतिनिधियों की जिज्ञासाओं को शान्त भी किया।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में डॉ. अजय वद्र्धन आचार्य द्वारा अध्ययन केन्द्रों पर आयोजित किए जाने वाले परामर्श-सत्रों के बारे में बताते हुए कहा कि किसी भी अध्ययन केन्द्र द्वारा आयोजित किए जाने वाले परामर्श-सत्रों से संबंधित परामर्श सूची का पूर्व अनुमोदन क्षेत्रीय केन्द्र से अवश्य प्राप्त कर लें। तृतीय सत्र में सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मुख्त्यार अली द्वारा जुलाई 2019 प्रवेश सत्र में नामांकन में प्राप्त हुई वृद्धि के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। कार्यक्रम के चतुर्थ एवं अन्तिम सत्र में, सहायक कुलसचिव आर.एस. मीणा द्वारा वित्त एवं लेखा से संबंधित विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर, प्रत्येक अध्ययन केन्द्र प्रतिनिधियों को अध्ययन केन्द्र के खातों के रख-रखाव, इम्प्रेस्ट बिल बनाने एवं उनकी क्षेत्रीय केन्द्र को प्रस्तुती, रोकड़ बही, स्टॉक रजिस्टर, डिस्पैच रजिस्टर का रख-रखाव, अंशकालीन स्टाफ सदस्यों के पारिश्रमिक इत्यादि के बारे में अवगत कराया।

Leave your vote

500 points
Upvote Downvote