मुक्ति दिवस के जश्न में सराबोर रहा संघ प्रदेश, हर्षोल्लास से मनाया गया 64वां मुक्ति दिवस

मुक्ति दिवस के जश्न में सराबोर रहा संघ प्रदेश, हर्षोल्लास से मनाया गया 64वां मुक्ति दिवस | Kranti Bhaskar image 1
Praful Patel, dadra nagar haveli liberation day
सिलवासा : दानह के 64वें मुक्ति दिवस के अवसर पर संघ प्रदेश में चारों तरफ मुक्ति दिवस की धूम देखी गयी. जिला पंचायत, नगरपालिका के साथ ही साथ विभिन्न पंचायतों, उद्योगों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, शिक्षा संस्थानों आदि जगहों पर आजादी का तिरंगा लहराया गया और प्रदेश की पृष्ठभुमि से लोगों को अवगत कराया गया. इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों द्वारा रैली का आयोजन किया गया. इस मौके पर झंडाचौक स्थित आजादी स्मारक पर कलेक्टर गौरव सिंह राजावत, पालिका प्रमुख राकेश सिंह चौहान एवं स्वतंत्रता सेनानी निर्मलाबेन पंड्या सहित अधिकारियों एवं पदाधिकारियों द्वारा पुष्पांजलि अर्पण किया गया. तत्पश्चात नगरपालिका ऑफिस पर पालिका प्रमुख राकेश सिंह चौहान द्वारा ध्वजवंदन किया गया. इस दौरान पालिका के पदाधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहें. पुलिस मुख्यालय परिसर में भी ध्वजवंदन हुआ. सांसद कार्यालय पर सांसद नटू पटेल ने तिरंगा फहराया. इसी तरह से लायंस इंग्लिश स्कूल में प्रवीणभाई पटेल के हाथों ध्वजवंदन किया गया. जहां पर स्कूल के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की मौजूदगी रही. झंडाचौक  प्राथमिक स्कूल में पालिका सदस्य सुभाष पटेल द्वारा ध्वजवंदन किया गया. यहां पर स्कूल के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति रही. इसी तरह से अन्य स्कूलों, कॉलेजों में भी मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत ध्वजारोहण किया गया.
  • हर्षोल्लास से मनाया गया दादरा एवं नगर हवेली का 64वां मुक्ति दिवस
  • दानह को मॉडल प्रदेश बनाना मुख्य लक्ष्य : प्रफुल पटेल
  • शिक्षा में सुधार संघ प्रदेश की प्रमुख चुनौती    
  • चारों तरफ हुआ कार्यक्रम  
सिलवासा, सं. संघ प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली का 64वां मुक्ति दिवस बुधवार को धूमधाम के साथ मनाया गया. इस खास दिवस के अवसर पर प्रदेश के कोने-कोने में कार्यक्रम का आयोजन किया गया और ध्वजारोहण कर चहुंमुखी विकास पर जोर दिया गया. मुक्ति दिवस के पावन अवसर पर दानह प्रशासन की तरफ से आयोजित मुख्य समारोह में दमण-दीव, दादरा एवं नगर हवेली के प्रशासक प्रफुल पटेल मुख्य अतिथि के रूप में ध्वजारोहण कर प्रदेशवासियों को संबोधित किया.
Liberation Day DNH 6
सिलवासा स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय के प्रांगण में आयोजित समारोह में उपस्थित प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए प्रशासक प्रफुल पटेल ने प्रदेश को पुर्तगालियों की चंगुल से मुक्त कराने वाले वीर सपूतों को नमन करते हुए कहा कि आज हमसब खुली हवा में सांस ले रहे है तो उसके पीछे सबसे प्रमुख योगदान हमारे पूर्वजों का है, जिन्होंने अपने प्राण की बाजी लगाकर प्रदेश को मुक्त कराया. इस अवसर पर प्रशासक ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दिल से आभार मानते हुए कहा कि पिछले तीन सालों से संघ प्रदेश पर पीएम मोदी का विशेष ध्यान है और प्रदेश के चहुंमुखी विकास को लेकर दानह प्रशासन पूरी तरह से कटिबद्ध है तथा संघ प्रदेश दानह को एक मॉडल प्रदेश के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा. उन्होंने पिछले एक सालों में तमाम उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि प्रशासन ने डिजीटल इंडिया से प्रदेश को जोड़ते हुए फ्री वाई-फाई सेवा की सुविधा मुहैया करायी है, जिसका करीब 1,70,000 प्रदेशवासी लाभ ले रहे है.
Liberation Day DNH 3
सिलवासा में पानी की समस्या को दूर करने के लिए प्रयासरत प्रशासक प्रफुल पटेल ने कहा कि पेयजल योजना के अंतर्गत 100 करोड़ की लागत से पाईप लाईन योजना का काम तीव्र गति से चल रहा है और एक साल में हर घर में पीने का पानी उपलब्ध हो जाएगा. जंगल जमीन अधिनियम के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें करीब 50 प्रतिशत से अधिक कार्य हो चुका है. उन्होंने प्रदेशवासियों से आदिवासी बाहुल्य प्रदेश की पहचान को बनाये रखने के लिए यहां की हरियाली, संस्कृति और सभ्यता को बनाये रखने का आग्रह किया. इस अवसर पर प्रशासक ने वन विभाग की तारीफ करते हुए कहा कि मानसून के सीजन में करीब दो लाख से अधिक आम का पौधा आदिवासी भाईयों को वितरित किया गया है. प्रशासक ने प्रदेश में गिरते शिक्षा व्यवस्था पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान में शिक्षा का जो स्तर है वह हमारे ब”ाों के भविष्य के लिए विचार करने का है. उन्होंने कहा कि इसके लिए दानह प्रशासन एवं गुजरात सरकार मिलकर प्रयास करने का निर्णय लिया है. जिसमें जल्द ही दानह शिक्षा विभाग एवं वलसाड शिक्षा विभाग की एक प्रशिक्षित संयुक्त शिक्षण कमेटी अध्ययन करेगी और जो भी संसाधन गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए कराया जाएगा उसे उपलब्ध किया जाएगा. प्रशासक ने कहा कि दानह में शत-प्रतिशत पक्का मकान बनाने के लिए 200 करोड़ के फंड से काम शुरू कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत आने वाले समय में कोई भी पक्के मकान से वंचित नहीं रह पायेगा. उन्होंने भारत सरकार द्वारा जी.एस.टी. योजना को भी शत-प्रतिशत अमल करने के लिए उद्योगपतियों, जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं लोगों से अपील की. अंत में उन्होंने एम पासपोर्ट पुलिस एप का शुभारंभ कर सभी को बधाई दी. इससे दानह पुलिस विभाग पासपोर्ट की सभी प्रक्रिया एवं सत्यापन अब स्वयं कर प्रदेशवासियों को आसानी से पासपोर्ट उपलब्ध करायेगा.
Liberation Day DNH 5
इस अवसर पर सांसद नटू पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश को मॉडल प्रदेश बनाने पर जोर देते हुए कहा कि प्रदेश निरंतर प्रगति के सोपान पर अग्रसर है. जंगल-जमीन अधिकार, संजीवनी स्वास्थ्य बीमा योजना, बालिकाओं को शिक्षा से जोडऩे के लिए सभी प्रकार के सुविधायें उपलब्ध कराने के साथ ही साथ  पानी पाईप लाईन एवं गैस पाईप लाईन बिछाने का कार्य तीव्र गति से चल रहा है. जो तीन-चार माह में पूरा हो जाएगा. उन्होंने प्रशासक प्रफुल पटेल से दानह के विभिन्न सरकारी विभागों में रिक्त पड़े करीब 819 पोस्ट को भरने की मांग करते हुए कहा कि इससे शिक्षित बेरोजगारों को अपने पैरों पर खड़ा होने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा.
इससे पूर्व प्रशासक के हाथों से ध्वजारोहण किया गया तत्पश्चात पुलिस, आईआरबी, होमगार्ड एवं एनसीसी के जवानों ने आकर्षक परेड प्रस्तुत कर उपस्थित सभी के अंदर देशभक्ति की भावना का जोश जगाया तथा स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. कार्यक्रम के अंत में प्रशासक के हाथों स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित भी किया गया. इस अवसर पर प्रशासक प्रफुल पटेल, सांसद नटू पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष रमण काकवा, उपाध्यक्ष महेश गावित, नगरपालिका अध्यक्ष राकेश सिंह चौहान, उपाध्यक्ष अजय देसाई, प्रशासक के सलाहकार व वित्त सचिव जे.बी.सिंह, कलेक्टर गौरव ंिसह राजावत, इंचार्ज डीआईजीपी मेघना यादव, एसपी शरद भाष्कर दराड़े, दमण एसपी सेजू कुरूविला के अलावा दोनों संघ प्रदेशों के प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि, उद्योगपति एवं गणमान्य नागरिक तथा स्कूली ब”ो उपस्थित रहें.