गुजरात CM शपथ समारोह: विजय रुपानी दूसरी बार बने सीएम, 19 मंत्रियों ने भी ली शपथ

गुजरात CM शपथ समारोह: विजय रुपानी दूसरी बार बने सीएम, 19 मंत्रियों ने भी ली शपथ | Kranti Bhaskar
gujarat cm

विजय रुपानी एक बार फिर गुजरात के सीएम बन गए हैं। मंगलवार को रुपानी ने दूसरी बार बतौर सीएम पद और गोपनीयता की शपथ ली। रुपानी के बाद नितिन पटेल ने पद की शपथ ली। वह राज्य के डिप्टी सीएम होंगे। रुपानी समेत कुल 20 विधायकों ने शपथ ली। विधायकों ने कैबिनेट और राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली। इनमें से 6 मंत्री पाटीदार समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। इस शपथग्रहण में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा कई केंद्रीय मंत्री और एनडीए शासित राज्यों के सीएम मौजूद थे। इसके अलावा, कभी राजनीतिक तौर पर पीएम नरेंद्र मोदी के विरोधी माने जाने वाले केशुभाई पटेल और शंकर सिंह वाघेला भी नजर आए। रुपानी ने गुजराती में शपथग्रहण किया। वह दूसरी बार राजकोट पश्चिम से विधायक बने हैं। म्यांमार के रंगून में जन्मे रुपानी शुरुआती दिनों से समर्पित आरएसएस कार्यकर्ता रहे हैं। बता दें कि गांधीनगर में  एक भव्य शपथग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें साधु-संतों को भी आमंत्रित किया गया था।  रुपानी और नितिन पटेल के अलावा कई दूसरे नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। बता दें कि 22 साल से सूबे की सत्ता पर काबिज बीजेपी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 182 में से 99 सीटें जीतीं थीं।

ये भी पढ़ें-   वापी टाउन पुलिस ने मोराई फाटक से रिक्शा में से दारु का जत्था पकड़ा

रमनलाल पाटकर ने मंत्री पद की शपथ ली। वह पांचवीं बार विधायक चुने गए हैं। वह वलसाड के उमरगांव से विधायक बने हैं। 1995 में पहली बार विधायक चुने गए थे। गुजरात सरकार में वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। इसके बाद किशोर कनानी ने राज्य मंत्री की शपथ ली। वह दूसरी बार विधायक चुने गए हैं। किशोर पाटीदार समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

-विभावरी दवे ने भी मंत्रीपद की शपथ ली। लगातार तीसरी बार विधायक चुनी गई हैं। उन्होंने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। भावनगर पूर्व सीट से विधायक हैं। 2007 में पहली बार विधायक चुनी गईं। दवे ब्राह्मण समाज से ताल्लुक रखती हैं।

– आरसी फाल्दू, भूपेंद्र सिंह चुड़ास्मा, कौशिक पटेल, सौरभ पटेल, गणपत सिंह वसावा, जयेशभाई रडाडिया, दिलीप कुमार ठाकोर, ईश्वर सिंह पटेल, वासनभाई गोपालभाई अहीर आदि ने भी मंत्री पद की शपथ ली। ईश्वर सिंह पटेल भरुच के अंकलेश्वर से विधायक बने हैं। पिछली सरकार में भी राज्यमंत्री रहे हैं। वासनभाई भी पिछली सरकार में राज्यमंत्री रह चुके हैं। वासनभाई कच्छ के अहीर समाज से आते हैं।

ये भी पढ़ें-  गुजरात विधानसभा चुनाव का पहला चरण सम्पन्न, वलसाड जिले के पांच सीटों पर करीब 70 प्रतिशत हुआ मतदान

– गवर्नर ओपी कोहली की इजाजत लेकर शपथग्रहण कार्यक्रम शुरू हुआ। विजय रुपानी ने सबसे पहले शपथ ली। उनके बाद नितिन पटेल ने उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

-कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के राजनीतिक विरोधी रहे केशुभाई पटेल और शंकर सिंह वाघेला भी पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने दोनों का अभिवादन किया।

-कार्यक्रम में बड़े पैमाने पर साधु-संतों को भी बुलाया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंच पर सभी का अभिवादन किया। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्री भी पहुंचे। वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी पहुंचे।

– राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री कार्यक्रम में पहुंचे।