फ्लेट या अन्य प्रॉपर्टी ख़रीदने वाले है तो कोरोना काल में भूलकर भी ना करें यह गलती, डूब सकता है आपका सारा पैसा।

Real Estate vapi

गुजरात / वापी । देश में कोरोना का असर कब तक रहेगा कोई नहीं जनता। कोरोना की वजह से कई कारोबार ठप्प पड़े है तो कई कछुआ चाल में चल रहे है। ऐसा कह सकते है की यह बड़ी आर्थिक मंदी का समय है और यह मंदी कब तक रहेगी यह तो समय आने पर ही पता चलेगा। लेकिन यदि आप इस मंदी में प्रॉपर्टी, फ्लेट, दुकान, मकान खरीदने वाले है या ख़रीदने का मन बना रहे है तो आपको बेहद चौकन्ना रहने की जरूरत है, वरना आपका निवेश, पैसा डूब सकता है!

रियल स्टेट कारोबार के जानकारों की माने तो रियल स्टेट कारोबार मंदी की मार झेल रहा है और आने वाले समय में मंदी और अधिक हो सकती है। रियल स्टेट सर्वे की एक रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है की रियल स्टेट मार्केट पिछले 10 सालों के सबसे निचले स्तर पर आ गया है और यदि हालत नहीं सुधरे तो रियल स्टेट कारोबार में, प्रॉपर्टी, फ्लेट, दुकान, मकान के दामों में भारी गिरावट आ सकती है। यदि आप इस मंदी में भी प्रॉपर्टी, फ्लेट, दुकान, मकान खरीद रहे है या बुकिंग करा रहे है तो इन बातों पर ध्यान दे।

  • बिल्डर को काला धन देकर बुकिंग ना करवाएँ।
  • जिस इमारत में फ्लेट, दुकान, खरीद रहे है या बुकिंग करवा रहे है उसमे अब तक कितनी बुकिग हुई है?
  • बिल्डर द्वारा कब्ज़ा देने के वादे वाली तारीख तक क्या बिल्डर उक्त प्रोजेक्ट के सभी फ्लेट, दुकान की बिक्री कर पाएगा?
  • यदि बुकिंग के बाद कब्ज़ा मिलने में देरी हुई तो बिल्डर आपको आपका पैसा पुनः देने की स्थती में होगा?
ये भी पढ़ें-  राज्य मंत्री रमनलाल पाटकर की अध्यक्षता में, आयोजित हुआ मेगा प्लेसमेंट कैंप।

ऐसा इस लिए कहा जा रहा है क्यों की यदि प्रोजेक्ट में देरी हुई अथवा मंदी के कारण प्रोजेक्ट में सभी फ्लेट, दुकान, मकान की बिक्री नहीं हो पाए और बिल्डर उक्त प्रोजेक्ट पूरा नहीं कर पाया तो आपके द्वारा दिया गया काला धन आपको वापस मिलना मुश्किल हो जाएगा। ऐसा इस लिए कहा जा रहा है क्यों की सभी जानते है बिल्डर जितनी रकम में प्रॉपर्टी, फ्लेट, दुकान, मकान बिक्री करते उतनी रकम का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते, ऐसे में यदि इस महामारी में आपके द्वारा बिल्डर को दिए गए काले धन का आपके पास कोई सबूत ही नहीं रहेगा तो आप अपना पैसा कैसे वसूलेंगे।

ये भी पढ़ें-  भारतीय मोदी आर्मी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री से हनीफ अजमेरी ने की मुलाकात 

यदि आप बिल्डर को पूरा व्यहाइट मनी देकर बुकिंग कारवा रहे है तो भी यह तसल्ली कर ले की आप जिस प्रोजेक्ट में बुकिंग करवा रहे है उस प्रोजेक्ट में बिल्डर बाकी के फ्लेट, दुकान, मकान की बिक्री कर पाएगा या नहीं? क्यों की एक या दो फ्लेट अथवा दुकान की बुकिंग या खरीद बिक्री के द्वारा बिल्डर पूरी इमारत बनाकर उसमे आपको आपका एक फ्लेट का कब्जा दे दे यह तो मुमकिन नहीं लगता। कुल मिलाकर यह कह सकते है की रियल स्टेट के कारोबार में इस समय निवेश काफी जोखिम भरा है।