वापी रुकेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, अहमदाबाद से मुंबई के बीच 12 स्टेशन!

वापी रुकेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, अहमदाबाद से मुंबई के बीच 12 स्टेशन! | Kranti Bhaskar
Bullet train vapi, ahmedabad mumbai bullet train vapi station

बुलेट ट्रेन कैसे दिखेगी और कैसे इस रूट का निर्माण होगा, को लेकर पीआईबी इंडिया ने एक वीडियो ट्वीट किया है जो निश्चित तौर पर आपको चौंका देगा.

नई दिल्ली: 14 सितंबर, हिन्दी दिवस, के दिन पीएम मोदी ने प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन (Bullet Train) परियोजना की आधारशिला जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ रख दी. पीआईबी इंडिया ने बुलेट ट्रेन कैसी दिखेगी और इस रूट का निर्माण कैसे होगा, को लेकर एक वीडियो ट्वीट किया है जो निश्चित तौर पर आपको चौंका देगा. नीचे दिए गए ट्वीट में देखें वीडियो क्लिक करके, और वहीं कुछ तस्वीरें भी इससे जुड़ी देखें…

ये भी पढ़ें-  उप मुख्यमंत्री नीतिन पटेल १९ जून को करेंगे म्युनिसिपल हॉस्पिटल का लोकार्पण

How will the #BulletTrain look like? A first look… pic.twitter.com/xZVyxijWLV

— PIB India (@PIB_India) September 15, 2017

1.10 लाख करोड़ रुपये लागत के पूरे प्रोजेक्ट के लिए 88 हजार करोड़ रुपये का कर्ज जापान देगा. इस कर्ज का ब्याज 0.1 फीसदी होगा जिसे भारत 50 साल में चुकाएगा. अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ने वाली यह ट्रेन 508 किमी के पूरे रूट में से 92 फीसदी रूट एलिवेटिड होगा.

ये भी पढ़ें-  कोस्टगार्ड एयरपोर्ट पर उतरे यूपी के सीएम 

यह रूट 6 फीसदी जमीन के अंदर होगा और केवल 2 फीसदी रूट ही जमीन पर होगा. 508 में से 468 किलोमीटर जमीन के ऊपर और 30 किलोमीटर जमीन के अंदर और 10 किलोमीटर जमीन पर दौड़ेगी. रिपोर्ट के मुताबिक-अगले 6-8 महीने में काम शुरू हो जाएगा.

मुंबई अहमदाबाद की 508 किलोमीटर की दूरी 2 घंटे 7 मिटट में तय की जा सकेगी, ऐसा तब मुमकिन है जब ट्रेन केवल 4 स्टेशन अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और मुंबई में रुके.

ये भी पढ़ें-  मथुरा से अपहृत किशोर को जीआरपी ने सकुशल परिजनों के सुपुर्द किया

अहमदाबाद से मुंबई के बीच 12 स्टेशन होंगे. ढाई घंटे के सफर में मुंबई, ठाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल हैं.

इनमें से BKC,ठाणे, विरार और बोईसर ही महाराष्ट्र में हैं बाकी गुजरात में हैं. इस रूट के मुताबिक-ठाणे और वसई के बीच 7 किमी समंदर के नीचे दौड़ेगी.